Bihar JOB Recruitment 2022: बिहार में निकली बंपर बहाली, 4682 पदों पर होगी भर्ती, अफसर बनने का मौका


Bihar JOB Recruitment 2022: बिहार (Bihar) में सरकारी नौकरी की तलाश में जुटे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। अगले दो माह में चार पदों लिए 4682 वैकेंसी आने वाली है। इसमें सबसे अधिक आईटीआई (इंस्ट्रक्टर) हैं। 899 प्रखंड कृषि पदाधिकारी, 1470 कृषि समन्वयक और 88 जूनियर जज के पद हैं। 8 साल से बहाली का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए 2258 नियमित इंस्ट्रक्टर की वैकेंसी जून तक आएगी। तकनीकी सेवा आयोग ने रिक्ति तैयार कर ली है। आयोग इस माह के अंत तक श्रम संसाधन विभाग को रिक्ति जांच के लिए भेजेगी, ताकि इसमें किसी प्रकार की त्रुटि न रह जाए।

आईटीआई (ITI) में बंपर बहाली
विभाग से रिक्ति वापस जाने के बाद माना जा रहा है। जून में योग्य अभ्यर्थियों से आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू होगी। राज्य में आईटीआई की संख्या 40 से बढ़ कर 149 हो गई है, लेकिन नियमित इंस्ट्रक्टर की बहाली नहीं हो सकी है। 2014 में 40 हजार आईटीआई में लगभग 12 हजार नामांकन था, जबकि अभी नामांकन लगभग 22.5 हजार है। लेकिन सरकारी आईटीआई की व्यवस्था एडहॉक पर टिकी है। राज्य सरकार ने सात निश्चय के तहत हर अनुमंडल में कम से कम एक आईटीआई खोलने का निश्चय किया था। प्रत्येक जिला स्तर पर एक-एक महिला आईटीआई भी खोले गए। 2015-16 सत्र से प्रत्येक साल 17 से 25 आईटीआई खोले गए। लेकिन प्रशिक्षण की व्यवस्था अतिथि अनुदेशक के भरोसे ही हैं।

प्रतियोगिता परीक्षा से होगी भर्ती
बहाली के लिए नई नियमावली बनी बहाली का अधिकार राज्य तकनीकी सेवा आयोग को दे दिया गया है। बहाली प्रतियोगिता परीक्षा के माध्यम से होगी। नियमित बहाली में संविदा वाले इंस्ट्रक्टर को एक वर्ष के लिए 5 व अधिकतम 20 अंक मिलेंगे। 35 प्रतिशत महि और 2 प्रतिशत स्वतंत्रता सेनानियों के नाती, नतिनी व पोते-पोती के लिए आरक्षित रहेंगी। नई नियमावली के अनुसार पहले से संविदा पर कार्य करने वाले इंस्ट्रक्टर को उम्र में छूट का प्रावधान होगा अनुभव के आधार पर एक वर्ष के लिए 5 अंक और अधिकतम 20 अंक ग्रेस मिलेगा।

866 प्रखंड कृषि पदाधिकारी की बहाली
866 प्रखंड कृषि पदाधिकारी और समकक्ष पदों की बहाली बीपीएससी से होगी। कृषि विभाग ने सामान्य प्रशासन को रिक्ति भेज दी है। सामान्य प्रशासन से आरक्षण रोस्टर जांच कर रिक्ति बीपीएससी को भेजेगा। इसके बाद बीपीएससी से आवेदन लिया जाएगा। इस पद के लिए कृषि स्नातक और इसके समकक्ष डिग्री वालों को मौका मिलेगा।

1740 कृषि समन्वयक की भर्ती
पंचायत स्तर पर 1470 कृषि समन्वयक की बहाली बिहार राज्य कर्मचारी चयन आयोग से होगी। जल्द ही रिक्ति कृषि विभाग से सामान्य प्रशासन को भेजा जाएगा। इसके बाद वीएसएससी कृषि स्नातक सहित कृषि सेक्टर के डिग्री वालों से आवेदन लेगी 32 वीं न्यायिक सेवा के तहत कनीय कोटि के 88 न्यायाधीश बहाली के लिए इसी माह आ जाएगी।

2187 पदों के लिए 17 मई तक आवेदन
तृतीय स्नातक स्तरीय प्रतियोगिता परीक्षा के आधार पर सचिवालय सहायक, योजना सहायक सहित 6 विभागों के 2187 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 17 मई कर सकते हैं। सामान्य प्रशासन विभाग के तहत सचिवालय सहायक के 1360 पद हैं। योजना सहायक के 125 पद, स्वास्थ्य विभाग में मलेरिया निरीक्षक के 74 पद, वित्त विभाग में डाटा इंट्री ऑपरेटर ग्रेड सी 2, कार्यालय निबंधक सहयोग समिति में अंकेक्षक के 256 पद और अंकेक्षण निदेशालय में अंकेक्षक के 370 पद हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here